तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि का निधन

चेन्नई सूत्र: तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रमुक प्रमुख एम. करुणानिधि का आज शाम (मंगलवार) चेन्नई में निधन हो गया। वे लगभग 94 वर्ष के थे।
पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे करुणानिधि बीती 28 जुलाई को रक्तचाप में गिरावट के बाद से चेन्नई के कावेरी अस्पताल में भर्ती थे। आज मंगलवार को अस्पताल द्वारा प्रेस रिलीज़ में बताया गया कि तमाम प्रयासों के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका। शाम 6:10 बजे उन्होंने आखिरी सांस ली।

अस्पताल के कार्यकारी निदेशक डॉक्टर अरविंदन सेल्वाराज की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘हमें बड़े दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि हमारे प्रिय कलैंग्नर एम. करुणानिधि का सात अगस्त, 2018 को शाम छह बजकर दस मिनट पर निधन हो गया। डॉक्टरों और नर्सों की हमारी टीम के सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका।’

विज्ञप्ति के अनुसार, ‘हम भारत के कद्दावर नेताओं में से एक के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं और परिवार के सदस्यों तथा दुनिया भर में बसे तमिलवासियों का दुख साझा करते हैं।’
करुणानिधि यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से ग्रसित थे और आयु संबंधी समस्याएं भी थीं। बीते 28 जुलाई को मूत्रनली में संक्रमण के बाद बुखार से पीड़ित करुणानिधि को रक्तचाप में कमी आने के बाद चेन्नई के गोपालपुरम स्थित आवास से कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पहले वह वार्ड में भर्ती थे, बाद में हालत बिगड़ने पर उन्हें आईसीयू में भर्ती किया गया था।
करुणानिधि के अस्पताल में भर्ती होने की ख़बर सुनकर पार्टी कार्यकर्ता अस्पताल के पास एकत्र हो गए थे। इतना ही नहीं पार्टी समर्थकों की भीड़ बीते 29 जुलाई को अनिय‍ंत्रित हो गई थी, जिसकी वजह से पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा। इसके बावजूद समर्थक अस्पताल के बाहर डटे रहे थे।
द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) के दिग्गज नेता 5 बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे थे और अपने जीवनकाल में 13 बार विधानसभा चुनाव मैदान में उतरने के बाद कभी नहीं हारे थे।
करूणानिधि के निधन पर देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि आज देश ने एक बड़ा नेता खो दिया है वह हमारे दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे।

Share This:

Leave a Comment